कम्प्यूटर के लाभ तथा हानि (Advantages and disadvantages of computers)

कम्प्यूटर के लाभ तथा हानि 

(Advantages and disadvantages of computers)


दोस्तों आज इस पोस्ट में आपको बताने जा रहा हूँ कम्प्यूटर से होने वाले लाभ तथा हानियाँ (Advantages and disadvantages of computers) दोस्तों कम्प्यूटर से बहुत लाभ है तो हानियाँ भी बहुत है लेकिन हम अपने कम्प्यूटर का उपयोग अच्छे काम के लिए करे तो बहुत लाभ है लेकिन इस कम्प्यूटर का गलत काम के लिए उपयोग करे तो बहुत हानियाँ भी है ! आज इस पोस्ट में आपको बताने वाला हो की कम्प्यूटर से हमें कौन-कौन से लाभ तथा हानियाँ होती है ! दोस्तों कम्प्यूटर से होने वाले लाभ तथा हानियाँ अक्सर बहुत सी परीक्षा में पूछे जाते है लेकिन विद्यार्थी इस प्रश्न का सटीक उतर नही दे पाते है तो दोस्तों आज में आपको कम्प्यूटर के फायदे तथा इससे होने वाले नुकसान के बारे में सटीक उतर बताने जा रहा हूँ ! दोस्तों अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो आप अपने सुझाव टिप्पणी के माध्यम से जरुर दे !

कम्प्यूटर के लाभ (Advantages of computer)


1.कार्य करने की गति (High Speed)
दोस्तों वर्तमान कम्प्यूटर में मानव तथा अन्य मशीनों की तुलना में कार्य करने की गति सबसे अधिक होती है ! इनकी गति इतनी तेज होती है की जिसे सामान्य घड़ी से हम इसकी गति को माप नही सकते है ! इस कारण इतनी तेज गति को मापने के लिए समय की नई इकाईयो जैसे - माइक्रो सैकेंड , नेनो सैकेंड , तथा पिको सैकेंड का आविष्कार करना पड़ा!
1 सैकेंड =106 माइक्रो सैकेंड 
1 सैकेंड =109 नेनो सैकेंड
1 सैकेंड =1012 पिको सैकेंड 

2.विश्वसनीयता (Accuracy & Reliability)
दोस्तों कम्प्यूटर का सबसे अधिक लाभ तभी होता है जब कम्प्यूटर किसी भी गणना का परिणाम शत प्रतिशत देवे ! जो अन्य मशीनों की तुलना में विश्वसनीय बनाता है ! ऐसा कहा जाता है कि कम्प्यूटर को सही डाटा एवं कार्य करने के लिए उचित वातावरण दिया जाये तो कम्प्यूटर जो भी परिणाम देता  वह कभी गलत नही होते है !

3.भंडारण क्षमता (Storage Capacity)
कम्प्यूटर की भंडारण की क्षमता अन्य सभी मशीनों की तुलना में बहुत अधिक होती है ! कम्प्यूटर सिर्फ सूचनाओं को संग्रहित नहीं करके आवश्यकता पड़ने पर बिल्कुल सही सुचना अपनी तेज गति से हमें वापस भी दे सकते है !

4.निर्णय क्षमता (Decision Making Power)
दोस्तों कम्प्यूटर का एक और महत्वपूर्ण लाभ होता है इसकी निर्णय लेने की क्षमता है ! कम्प्यूटर को दिए गए बहुत सारे विकल्पों में से कम्प्यूटर को जो उचित विकल्प लगता है उसी के अनुसार अपना कार्य करता है! कम्प्यूटर के इस तार्किक निर्णय क्षमता का उपयोग आज हमारे कई ऐसे क्षेत्र है जैसे-प्रबंधन,उत्पादन तथा सुरक्षा सेवाओ में लिया जाता है !

5.विविधता (Versatility)
सामान्य उपयोग के लिए बनाये गए कम्प्यूटर में कार्य करने की विविधता पाई जाती है ! कम्प्यूटर इसी गुण के कारण वर्तमान में कम्प्यूटर का उपयोग हमारे दैनिक जीवन के सभी कार्यो में किया जाता है! कम्प्यूटर का उपयोग गणित की छोटी से  बड़ी समस्याओ के समाधान से लेकर खेल खेलने तक आज सभी जगह कम्प्यूटर का उपयोग किया जा रहा है ! इन सभी जगहों पर काम करने वाले कम्प्यूटरो की आंतरिक सरचना समान होती है लेकिन  इसमें काम आने वाले सोफ्टवेयर अलग-अलग होते है !

6.स्वचलित (Automation)
दोस्तों कम्प्यूटर भी कई अन्य मशीनों की तरह के स्वचलित मशीन है ! अपने ऑपरेटर से एक ही बार सभी निर्देश प्राप्त करके बाद कम्प्यूटर अपने आप उन सभी निर्देशों का पालन करते हुए कार्य को पूरा कर देता है ! इसका लाभ यह होता है की जब कम्प्यूटर अपना काम कर रहा होता है तो ऑपरेटर कम्प्यूटर पर कोई दूसरा काम कर सकता है !

7.पुनरावृति क्षमता (Repetition Power)
दोस्तों कम्प्यूटर का एक और लाभ होता है उसको तेज गति से कार्य की पुनरावृति क्षमता है ! कम्प्यूटर की इस क्षमता के कारण जो भी कार्य हमें दोहराना हो उसके निर्देश कम्प्यूटर को आप एक बार दे दो जिसके कारण कम्प्यूटर अपनी तेज गति के कारण बहुत ही कम समय में दी गई संख्या तक दोहरा कर उसे सम्पन्न कर देगा!  जैसे - विद्यालय के सभी बच्चो के एक निमत्रण पत्र देना है की आप अपने माता-पिता को स्कुल में बुला कर आना है तो हम कम्प्यूटर में एक बार जितने विद्यार्थी है उनकी संख्या को लिखकर कम्प्यूटर से प्रिंट करा सकते है हमें बार-बार अलग पेज पर लिखकर किसी को नही देना पड़ेगा !

कम्प्यूटर से हानियाँ (Disadvantages of computers)


1.अत्यधिक निर्भरता (Dependancy)
वर्तमान समय में हम किसी ने किसी प्रकार से कम्प्यूटर से जुड़े हुए है ! व्यवसाय में आय-व्यय का हिसाब से लेकर पुरे देश की अर्थव्यवस्था तक के सभी काम कम्प्यूटर में ही किये जाते है ! वर्तमान समय में अगर हम कम्प्यूटर का उपयोग नही करे रहे हे तो हमें कम्प्यूटर की सेवाओ का उपयोग तो करना चाहीए ! 

2.विद्युत खर्च (Electricity Consumption)
दोस्तों कम्प्यूटर एक ऐसी मशीन से जो बिजली से संचालित होती है बिना बिजली के यह संचालित नही होती है ! विद्युत एक ऐसा साधन है जिसकी उपलब्धता पहले से ही कम है  तो हमें जब कम्प्यूटर पर कोई काम करना है तभी इसका उपयोग करना चाहिए बाकि समय इसको बंद रखना चाहिए !

3.बेरोजगारी (Unemployment)
वर्तमान समय में देश के सामने एक बड़ी समस्या है वह है बेरोजगारी ! ऐसे में एक कम्प्यूटर स्वयं दस-दस व्यक्तियों का काम स्वयं करेगा तो बेरोजगारी हो जाएगी !