IPS का फुल फॉर्म क्या है (IPS Full Form)

IPS का फुल फॉर्म क्या है (IPS Full Form)


दोस्तों आज इस पोस्ट में आपको बताने जा रहा हूँ IPS का फुल फॉर्म क्या है (IPS Full Form) जो बहुत ही बार आपके अध्यापक इसके बारे में आपको बताते होगे की आईपीएस क्या होता है !



IPS FULL FORM


दोस्तों IPS Full Form अंग्रेजी में Indian Police Service तथा IPS Full Form हिंदी में भारतीय पुलिस सेवा होता है ! एक IPS Officer का मुख्य कार्य होता है देश में कानून व्यवस्था को बनाना तथा देश में होने वाले अपराध को खत्म करना और अपराध को नियन्त्रण करना !

IPS क्या होता है !

दोस्तों IPS का मुख्य कार्य देश में शांति बनाना तथा देश में होने वाले अपराधो को नियंत्रित करना IPS का मुख्य कार्य होता है ! आईपीएस के लिए कैडर कंट्रोलिंग गृह मंत्रालय के पास होती है ! IPS की स्थापना 1948 में की गई थी !

IPS बनने के लिए योग्यता क्या है !

दोस्तों IPS के अलावा देश में विभिन्न प्रकार की प्रशासनिक सेवाएं होती है जैसे-IAS,IRS,IFS इन सभी प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन UPSC विभिन्न प्रकार के सिविल सेवा परीक्षा देश में आयोजित करती है !
अगर आप भी बचपन से IPS Officer बनने का सपना लेकर पढ़ाई कर रहे हो तो आपको IPS बनने के लिए क्या-क्या योग्यता होती है इसकी जानकारी आपको जरुर होनी चाहिए !
IPS Officer बनने के लिए निम्न योग्यताएं होनी चाहिए -
  • अगर आप एक पुरुष हो तो आपकी लम्बाई 5.4 फिट या आप महिला हो तो आपको लम्बाई 4.9 फिट होना अनिर्वाय है !
  • IPS Officer बनने के लिए आप भारत का नागरिक होना जरुरी है !
  • इसके अलावा आपके पास किसी भी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री होनी चाहिए जैसे-B.Sc , B.A. , B.Com आदि !
  • IPS बनने के लिए पुरुष उम्मीदवार की छाती कम से कम 84 cm तथा महिला उम्मीदवार की छाती कम से कम 79 cm होनी चाहिए !
  • अगर आप IPS Officer बनना चाहते हो तो आपकी आयु कम से कम 21 वर्ष तथा अधिकतम 35 वर्ष होनी चाहिए !
 उम्मीदवार
आयु
प्रयासों की संख्या
सामान्य वर्ग के उम्मीदवार
अधिकतम 30 वर्ष
अधिकतम चार प्रयास
OBC वर्ग के उम्मीदवार
अधिकतम 33 वर्ष
अधिकतम सात प्रयास
SC,ST वर्ग के उम्मीदवार
अधिकतम 35 वर्ष
असीमित प्रयास

IPS Officer बनने के लिए आवेदन कैसे करे !

IPS बनने के लिए प्रत्येक वर्ष UPSC के द्वारा देश में सिविल सेवा परीक्षा का आयोजन करती है !

IPS Officer कैसे बने ! 

अगर आपको एक IPS बनना है तो आपको पढाई के साथ-साथ लगन,मेहनत,तथा धैर्य के साथ IPS के पाठ्यक्रम के अनुसार पढाई करनी पढ़ती है ! आपको कभी भी हार नही माननी चाहिए ! IPS बनने के लिए आपको कम से कम प्रतिदिन 10 से 12 घंटे मन लगाकर पढ़ाई करनी होती है ! किताबी ज्ञान के साथ-साथ आपको प्रतिदिन अख़बार पढना,समाचार देखना होता है !

IPS Exam Pattern क्या है !

IPS की परीक्षा UPSC के द्वारा दो भागो में ली जाती है !

Preliminary Exam (प्रारंभिक परीक्षा ):-
इस परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के प्रश्न पूछे जाते है इस परीक्षा में दो प्रश्न पत्र होते है !आप इस परीक्षा की क्लियर करने के बाद आप मुख्य परीक्षा (Main Exam) के लिए तैयार हो जाते हो !

Main Exam (मुख्य परीक्षा):-
यह परीक्षा प्रारंभिक परीक्षा से जटिल तथा लिखित परीक्षा होने के साथ-साथ साक्षात्कार भी लिया जाता है ! मुख्य परीक्षा (Main Exam) में कुल 9 पेपर होते है !

साक्षात्कार(Interview)
साक्षात्कार,प्रारंभिक तथा मुख्य परीक्षा को क्लियर करने के बाद साक्षात्कार के लिए आपको बुलाया जायेगा ! साक्षात्कार को भी क्लियर के बाद IPS की ट्रेनिग में आपको भेज दिया जायेगा ! ट्रेनिग पूरी होने के बाद कुछ वेरिफिकेशन होने के बाद आपको IPS की पोस्ट पर नियुक्ति दी जाती है !

दोस्तों आज पोस्ट के माध्यम से आपने यह सिखा है की हम एक IPS Officer कैसे बन सकते है 1 दोस्तों अगर आपको IPS ऑफिसर बनना है तो आपको बहुत मेहनत करनी होती है ! आपको सफल होने के लिए बहुत मेहनत करनी होती है !