कम्प्यूटर के उपयोग (Use of Computer)

कम्प्यूटर के उपयोग (Use of Computer)


दोस्तों इस पोस्ट के माध्यम से आपको बताने वाला हूँ कम्प्यूटर के उपयोग (Use of Computer) जो सबको पता होना चाहिए की कम्प्यूटर हमारे दैनिक जीवन में किस प्रकार उपयोग है ! दोस्तों कम्प्यूटर के बहुत सारे उपयोग है ! वर्तमान समय में ऐसे बहुत सारे काम है जो बिना कम्प्यूटर के नही हो सकते है ! जब से कम्प्यूटर का अविष्कार हुआ है हमारे बहुत काम सरल हो गये है वर्तमान समय में कई ऐसे क्षेत्र है जहाँ बिना कम्प्यूटर के कार्य किया नही जा सकता है ! दोस्तों आज पोस्ट में आपको यही बताने वाला हूँ की कम्प्युटर का उपयोग कहाँ-कहाँ होता है !




1.शिक्षा के क्षेत्र में कम्प्युटर का उपयोग (Use of computer in education)
जैसा आप सब जानते है कम्प्युटर के अविष्कार का मूल कारण गणितीय समस्याओं के समाधान के लिए किया गया था ! वर्तमान समय में कम्प्युटर का उपयोग गणित,सांख्यिकी,अर्थशास्त्र जैसे बहुत ही कठिन विषयों को समझने या इन विषयों को समझाने के लिए किया गया था ! बड़े-बड़े विश्वविद्यालय में उच्च शिक्षा में अध्ययन कर रहे छात्र-छात्रा अपने शोध कार्यो में कम्प्युटर का उपयोग कर रहे है ! वर्तमान समय में स्कुलो में भी कम्प्युटर एडेड लर्निग आधारित सोफ्टवेयर बाजार में मिल रहे जिसमे कम्प्युटर का उपयोग शिक्षक के पूरक के रूप में होता है ! स्कुलो में भी विद्यार्थिओं का डाटा ऑफलाइन नही करके कम्प्युटर के माध्यम से ऑनलाइन कर दिया है जिससे कभी भी विद्यार्थी का डाटा प्राप्त कर सकते है ! स्कुलो में रिजल्ट भी ऑनलाइन ही तैयार किया जाता है !

2.
प्रशासन में कम्प्यूटर का उपयोग (Use of computer in administration)
प्रशासन के क्षेत्र में भी कम्प्युटर का उपयोग तेजी से बढ़ रहा है! कार्यालय में भी कर्मचारीयो से संबधित सुचना को कम्प्युटर में संचित करके आवश्यकता के अनुसार उनका संचित किया हुआ डाटा निकाल भी सकते है ! पुलिस विभाग में भी कम्प्युटर का उपयोग अपराधो का डाटा तथा अपराधियों के बारे में जानकारी प्राप्त करके कम्प्युटर में डाटा फीड करते है !

3.डेस्क टॉप पब्लिशिंग में कम्प्युटर का उपयोग(Use of Computer in Desk Top Publishing)
दोस्तों समाचार पत्र ,किताबें,निमन्त्रण पत्र आदि कार्य डेस्क टॉप पब्लिशिंग के अंतर्गत आते है ! परम्परागत तरीके से इन सभी की छपाई का काम ब्लांक प्रिंटिंग प्रेस में बड़ी-बड़ी मशीनों द्वारा किया जाता था ! लेकिन वर्तमान समय में छपाई का काम कम्प्युटर से किया जाता है ! जैसे आपने देखा होगा की शादी का निमन्त्रण पत्र छपवाने के लिए जाते है तो पहले अपना डाटा कम्प्युटर में डालकर फिर ऑफसेट के माध्यम से छपाई का काम किया जाता है !

4.संचार में कम्प्युटर का उपयोग (Use of computer in communication)
वर्तमान में किसी भी देश की आधुनिकता आज संचार व्यवस्था के माध्यम से लगाई जाती है ! सुचना प्रोद्योगिकी के उपयोग से आज की संचार की व्यवस्था इतनी सरल हो गई है की विश्व में किसी भी व्यक्ति से हम बात कर सकते है ! वर्तमान समय में हम अपनी किसी भी बीमारी की जानकारी किसी भी देश के डॉक्टर से घर पर बैठे-बैठे ले सकते है ! अगर हमें किसी को सुचना भेजनी हो तो ईमेल के माध्यम से हम किसी भी व्यक्ति को सुचना भेज सकते है ! कम्प्युटर के जरिये हम किसी भी देश में दुसरे कम्प्युटर से डाटा का आदान-प्रदान कर सकते है ! वह भी बहुत कम समय में और कीमत में !

5.कैड तथा कैम में कम्प्युटर का उपयोग (Use of computers in CAD and CAM)
कम्प्युटर एडेड डिजाईन तथा कम्प्युटर एडेड मैनुफैक्चरिंग ऐसे डॉ क्षेत्र है जहाँ कम्प्युटर का उपयोग सबसे अधिक होता है ! इनके उपयोग से कार्य क्षमता,उत्पादन एवं गुणवता में वृद्धि होती है ! कैड में इस्तेमाल होने वाले सोफ्टवेयर की मदद से आर्किटेक्चर तथा इंजीनियरिंग डिज़ाइन का कार्य बहुत ही कम समय में किया जा सकता है ! बड़ी-बड़ी कंपनिया,तेल शोधकर कारखाने,कोयला तथा अन्य कई कारखाने वर्तमान समय में कम्प्युटर का उपयोग कर रहे है !

6.ज्योतिष में कम्प्युटर का उपयोग  (Use of computer in astrology)
वर्तमान समय में ज्योतिष में भी कम्प्युटर का एक अलग ही स्थान है ! ज्योतिष भी ऐसे बहुत से सोफ्टवेयर आते है जिसमे किसी भी व्यक्ति की कुंडली तैयार करने के लिए उसकी जन्मतिथि,समय तथा उसका जन्म स्थान की जानकारी फीड करके तैयार कर सकते है ! जन्म कुंडली के माध्यम से कम्प्युटर कई तरह की भविष्य वाणी करने में सक्षम होता है !

7.संगीत में कम्प्युटर का उपयोग (Use of computer in music) 
संगीत के क्षेत्र में भी कम्प्युटर का उपयोग आज आम हो गया है! पिछले गई वर्षो से जो फिल्मे बन रही है वे सभी फिल्मे कम्प्युटर के माध्यम से बनाते है और जो उसमे संगीत आता है वो भी संगीतकार कम्प्युटर के माध्यम से तैयार करते है !

8.इलेक्ट्रॉनिक मेल में कम्प्युटर का उपयोग (Use of computer in electronic mail)
दोस्तों मेल का मतलब होता है-डाक ! दोस्तों अगर यह डाक हम कम्प्युटर नेटवर्क की सहायता से एक स्थान से दुसरे स्थान पर भेजते है तो हम इसे इलेक्ट्रॉनिक मेल कहते है ! किसी भी ऑफिस में काम-काज को कागज रहित बनाने के लिए ईमेल का महत्वपूर्ण कदम होता है ! जिससे कागज तथा समय दोनों की बचत होती है !

9.व्यापार तथा वाणिज्य में कम्प्युटर का उपयोग (Use of computers in business and commerce) 
भारत में कम्प्युटर का उपयोग व्यापार तथा वाणिज्य में आरंभ हुआ है ! विश्व के कई विकसित देशो में कम्प्युटर का प्रचलन बहुत पुराना है ! ई-कॉमर्स कम्प्युटर की एक ऐसी शाखा है जिसमे कोई भी दो व्यक्ति या दो व्यापारिक संगठन आपस में व्यापारिक लेन-देन कर सकते है !वर्तमान समय में कई बैंको ने भी ई-कॉमर्स का प्रयोग करके रुपयों का लेन-देन भी कम्प्युटर की मदद से कर रहे है ! 

10.स्वास्थ्य में कम्प्युटर का उपयोग (Use of computer in health)
स्वास्थ्य सम्बधित कार्यो में भी कम्प्युटर से चलने वाले बहुत यंत्र आ गए है ! जैसे-केट-स्केन,अल्ट्रा-साउंड,ईसीजी मीटर तथा रक्तचाप नापने वाली सारी मशीने कम्प्युटर से नियंत्रित है ! कम्प्युटर का प्रयोग खून,मल,मूत्र आदि की जाँच के लिए होता है ! अब तो कम्प्युटर में ऐसे सोफ्टवेयर आ गये है जिसमे रोगों के लक्षण को फीड करते है रोगों का निदान सम्बधित महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हो जाती है !

11.मनोरंजन में कम्प्युटर का उपयोग (Use of computer in entertainment)
हम टीवी पर जो भी कार्यक्रम देखते है वो किसी ना किसी चैनल के द्वारा प्रसारित किया जाता है ! यह सभी चैनल कम्प्युटर से नियंत्रित रहते है ! मनोरंजन की दुनिया में कम्प्युटर खेलो का एक अलग ही स्थान है ! वर्तमान समय में मैदान के खेल धीरे-धीरे सिमटते जा रहे है और कम्प्युटर खेल खेले जा रहे है !

12.खगोलशास्त्र में कम्प्यूटर का उपयोग (Use of computer in astronomy)
सूर्य एवं चन्द्रमा की गतिविधियों को गणना,मोसम सम्बधित सुचना,ग्रहण का समय का अनुमान बताना आदि कुछ ऐसे कार्य है जिन्हें मानव सभ्यता के विकास के प्रारंभ से ही कर रहे है ! लेकिन अब कम्प्युटर क्रांति में इस प्रकार की गणनाओं को नई दिशा प्रदान की है ! कम्प्युटर के द्वारा किसी भी समय नक्षत्रो की सही स्थिति का अनुमान पल भर में लगा सकते है !