CV की Full Form क्या है -CV Full Form Kiya Hai

 CV की फुल फॉर्म क्या है ?
CV Full Form Kiya Hai 


दोस्तों आज की इस पोस्ट में आपको बताने जा रहा हूँ की CV क्या होता है CV की Full Form अर्थात CV का पूरा नाम क्या होता है ! इन सभी तरह के सवालों के जवाब आपको आज इस पोस्ट के माध्यम से मिल जायेंगे !






CV की Full Form क्या होती है ?


दोस्तों CV की Full फॉर्म  Curriculum Vitae होती है लेकिन हिंदी में इसे बायोडाटा कहते है ! दोस्तों CV में अपनी Life के बारे में लिखते है लेकिन Biodata की तरह पूरी जानकारी नही लिख सकते है क्योकि CV में आप नौकरी के लिए अपनी शिक्षा के बारे में जानकारी ,अवार्ड के बारे में तथा आपने शिक्षा कौनसे स्कुल,कॉलेज से पूरी की उसके बारे में लिखा जाता है ! 
सभी तरह के Degree,Diploma तथा अपनी जिन्दगी में जो उपलब्धियाँ प्राप्त की उन सब के बारे में CV में लिखा जाता है ! लेकिन खास बात CV को आप 3-4 पेज तक लिख सकते है !

CV क्या होता है ?


जब आप किसी कम्पनी में जॉब के लिए अप्लाई करते है तो वो आपसे CV मांगते है ! आपको हमने बताया है की CV में बायोडाटा की तरह पूरी जानकारी नही लिख सकते है ! लेकिन आपको इस बात का पता होना चाहिए की CV,Resume,Biodata तीनों समान नहीं होते है तीनो अलग-अलग होते है ! CV हमेशा Interview के समय जो Fresher Candidate होते है उनमें माँगा जाता है ! ताकि उनके बारे में जाना जा सकता है क्योंकि उन लोगों को Jobs के बारे में पता नही होता है !

CV,Resume,Biodata में अंतर क्या होता है ?


Resume:-दोस्तों Resume का मतलब होता है Summary अर्थात सारांश ! Resume में सारांश बहुत छोटा करके लिखते है ! सिर्फ उन्ही बातो को जो नौकरी से संबधित होती है इसलिए Resume एक या दो पेज का होता है लेकिन इससे उपर का नही होता है !

Biodata:-दोस्तों Biodata का मतलब होता है Biography Data अर्थात हमारी जीवनी | Biodata का Use आप जब कर सकते है जब आप शादी के लिए रिश्ता भेजते है ! Biodata में गोत्र,धर्म,निवासी,शिक्षा आदि आती है ! अगर आप नौकरी के लिए किसी कम्पनी में आवेदन करना चाहते है तो आप अपना Biodata मत भेजना वो आप में रूचि नही ररखते है वो तो आपके Skills में रूचि रखते है !

CV:-CV में अपनी जिन्दगी के बारे में लिखते है लेकिन Biodata की तरह प्रत्येक बात नही लिखते है ! इनमे नौकरी से संबधित लिखते है !

CV के अंदर क्या-क्या लिखना चाहिए ?


  • शेक्षणिक योग्यता 
  • अनुभव 
  • नाम,पता,फोन नम्बर,ईमेल आदि
  • Hobbies
  • Achievements 
  • Soft Skills 
  • भाषा का ज्ञान जैसे-अंग्रेजी,हिंदी
  • मैरिटल Status 
इस पोस्ट में हमने बताया CV क्या होता है CV की Full Form क्या होती है ! अगर आपको यह पोस्ट अच्छी लगी तो आप कमेंट करके जरुर बताये !