How to become Interior Designer (इंटीरियर डिजाइनर कैसे बनें)

 How to become Interior Designer With Full Information 

(इंटीरियर डिजाइनर कैसे बनें)

दोस्तों आज में आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने जा रहा हूँ की आप इंटीरियर डिजाइनर कैसे बन सकते है How to become Interior Designer हमारे बड़े बुजुर्ग कहते है की जमाना बहुत बदल गया है उनकी रहने-खाने-पिने और पहनने का ढंग पहले के ज़माने से बहुत ही अलग है !
पहले के समय में लोग सादा जीवन जीना पसंद करते थे लेकिन आज का ज़माना फैशन का जमाना है ! जहाँ लोग अपने साथ-साथ घरो को भी सजाते है कम जगह में सुविधा पूर्ण रहने के लिए आजकल लोग अपने घर को काफी व्यवस्थित बनाना चाहते है ! घर को सजाने के लिए लोग कभी-कभी अपनी कला या किसी Expert की मदद भी लेते है ! तो इन Expert को Interior Designer कहा जाता है और घर की आंतरिक सजावट और व्यवस्थित करने की कला को Interior Designing कहा जाता है !




आज हर कोई जब अपना नया घर बनाता है तो उसकी इच्छा होती है की वो अपने घर की सजावट एक Interior Designer से ही करवाए !घरों की अंदरूनी सजावटो का प्रचलन बढ़ने से Interior Designer तेजी से उभरता हुआ करियर बनता जा रहा है ! इसलिए हमने सोचा क्यों ना यह पोस्ट Interior Designer के बारे में बनाया जाये की Interior Designer कैसे बनते है ! जिससे युवाओं के लिए एक बढ़िया करियर का विकल्प सामने आये ! तो इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले है की Interior Designer क्या है ! 
-इसकी शुरुआत कैसे करे 
-इसके किये कौन-कौनसे Courses होते है ! जैसे सभी सवालों के जवाब इस पोस्ट के जरिये बताने वाले है !

Interior Designer क्या होता है ?

घरों की Interior को अच्छे से डिज़ाइन करना और अपने client की जरुरतो को समझते हुए उसकी इच्छा के अनुसार घर की सजावट करने को Interior Designing कहते है ! सजावट का काम पर्यावरण,साइकोलोजी और आर्किटेक्चर से जुड़ा हुआ है ! जो इस कार्य को पूरा करता है उसे Interior Designer कहते है ! Interior Designer का काम काफी कलात्मक होता है ! बहुत ही Creative होता है जो घर की हर एक चीज को नया रूप देता है और अपनी Creativity का इस्तेमाल करके घर को सुंदर और उपयोगी बनाता है ! Interior Designing केवल घरो की सजावट तक सिमित नही है ! बल्कि इसका कार्य क्षेत्र अपार्टमेन्ट,बंगला,ऑफिस,अस्पताल,होटल और रेस्टोरेंट इत्यादि जैसी गतिविधियों तक फ़ैल चुका है ! आर्किटेक्चर का काम खत्म होने के बाद Interior Designer की जिम्मेदारी शुरू होती है ! Designing की रूप रेखा से लेकर Design को अंजाम देने तक का काम Interior Designer का होता है ! Interior Designer ही मकान अथवा भवन के अंदर लगाये जाने वाले फर्निचर,दीवारों के रंग,पर्दे इत्यादि की योजना तैयार करते है ! जिन लोगो की रूचि चीजो को व्यवस्थित करने या कोई रचनात्मक कार्य करने में है उनके लिए इस क्षेत्र में अपना करियर बनाने का अच्छा विकल्प है ! एक अच्छा Interior Designer बनने के लिए उसके अंदर बहुत सी अच्छी-अच्छी Qualities होनी चाहिए ! जैसे की Interior Designer का काम Client के बजट के अनुसार घर को सुंदर रूप देना होता है ! साथ ही उसे उस जगह के बारे में अच्छी जानकारी होनी जरुरी है ताकि छोटी से छोटी जगह को आकर्षक बनाया जा सके ! Interior Designer के अंदर ना केवल कलात्मक बल्कि टेक्निकल गुण भी होने चाहिए ! घर की सजावट के लिए डिजाईन को काफी लोगों से मिलना पड़ता है ! उनसे बात करनी पडती है और ऐसी स्थिति में प्रभावशाली ढंगों से बातचीत करने की क्षमता होनी जरुरी है जिससे Client उसकी बात को अच्छी तरह समझ सके और उस पर भरोसा कर सके इसके अलावा Interior Designer का स्वभाव भी सहनशील और विनम्र होना चाहिए ! जिससे की Client उसे पसंद करे और दुसरे लोगो को भी उसके काम के बारे बताये !  

Interior Designer बनने की शुरुआत कैसे करे ?

Interior Designer को डिज़ाइन के इतिहास की जानकारी होनी चाहिए ! इसके साथ-साथ ईमारत या घरो को ध्यान में रखकर काम करने का कौशल होना ! बिल्डिंग,कोड्स आदि का ज्ञान भी होना आवश्यक है ! Interior Designer को विभिन्न क्षेत्रों का डिज़ाइन करने का ज्ञान होना आवश्यक है क्योकि केवल उसे घर ही नही सजाना होता बल्कि उसके काम का फिल्ड बहुत बड़ा होता है ! उसकी जरुरत बिल्डर्स,आर्किटेक्चर और विभिन्न सरकारी कम्पनी को पडती है ! एक सफल Interior Designer बनने के लिए इन सभी क्षेत्रों में काम करने की जानकारी होनी चाहिए ! यही सब सिखने के लिए Interior Designer का कोर्स किया जाता है ! Interior Designer अपनी Knowledge का उपयोग करके किसी भी स्थान या भवन को सुंदर और भव्य बनाने का कार्य करता है ! जिसके लिए व्यवहारिक अनुभव आवश्यक है Interior Designer का कोर्स करने के बाद व्यवहारिक रूप से काम करने के लिए शुरूआती ट्रेनिग बहुत जरुरी होती है ! ट्रेनिग के दौरान किसी अनुभवी डिजाइनर के मार्गदर्शक में काम करने से प्रेक्टिकली  Interior को डिजाइन करके उसका सही उपयोग करने का ज्ञान मिलता है ! जिससे उसे कम्पनी में काम मिलने में परेशानी नही होगी ! Practical Knowledge छात्रो की कार्य कुशलता में वृद्धि करता है और उन्हें पहले से ज्यादा काबिल और सिद्ध बनाता है !

Interior Designer बनने के लिए कौन-कौनसे Courses होते है ?

ट्रेनिग लेने से पहले सबसे ज्यादा जरुरी है सही कोर्स में प्रवेश लिया जाये ! Interior Designer का कोर्स करने के लिए बारहवीं कक्षा पास होना अनिवार्य है ! इसके बाद ही आप Interior Designer का कोर्स के योग्य होंगे और आपको किसी अच्छे Designing कॉलेज में प्रवेश मिल सकता है ! एक सफल Interior Designer बनने के लिए आपके अंदर उच्च स्तर की डिजाइन कौशलता होनी चाहिए ! Interior Designer कोर्स में डिप्लोमा और डिग्री दोनों लेवल के कोर्स उपलब्ध है जो छात्र डिजाइनिंग के फिल्ड में इच्छुक है उसके लिए यह बेहतरीन कोर्स है ! इस पाठ्यक्रम से विद्यार्थी को यह सिखाया जाता है की उपलब्ध साधनों का अधिकाधिक आकर्षण और सुविधाजनक कैसे बनाया जाये तथा कैसे उसकी उपयोगिता में वृद्धि की जाये ! कहीं सरकारी और प्राइवेट संस्थान है जो यह कोर्स करवाते है जिनकी अवधि अलग-अलग होती है ! इनमे दाखिला आमतोर पर प्रवेश परीक्षा के आधार पर दिया जाता है ! बारहवीं कक्षा पास करने के बाद Interior Designer बनने वाले इच्छुक विद्यार्थी को जिस कॉलेज में प्रवेश लेना है वहाँ पर उसे प्रवेश परीक्षा देनी होती है ! डिजाइनिंग संस्थान के द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा पास करने के बाद विद्यार्थी को कॉलेज में प्रवेश मिल जाता है !जहाँ पर वो अपनी इच्छा के अनुसार डिग्री या डिप्लोमा के कोर्स कर सकता है ! आमतोर पर Bachelor Degree Courses को पूरा करने के लिए 4 से 5 वर्ष का समय लग जाता है ! इसके अलावा डिप्लोमा के कोर्स को पूरा करने में 1 से 2 वर्ष का समय लगता है ! Diploma कोर्स में Interior Designer से जुड़े कुछ Concept और Principal के बारे में पढ़ाया जाता है ! Interior Designer बनने के लिए उपलब्ध कोर्स की बात की जाये तो निम्न है -
  • Bachelor of Architecture In Interior Design
  • Graduate Diploma In Designer Furniture And Interior
  • Bachelor In Designing
  • Graduate Diploma Interior Space And Furniture Design
  • B.Sc Interior Designing
  • Undergraduate Professional Diploma Program Furniture And Special Design
  • MBA in Interior Design
तो अब आप Interior designer के कोर्स के बारे में जान चुके है तो अब हम जानते है कि यह सभी कोर्स किस Institute से किये जाते है ! भारत के कुछ प्रसिद्ध Institute बताने जा रहे है जहाँ से आप  Interior Designer का कोर्स कर सकते है !
  • International Institute Of Fashion Technology (IIFT New Delhi)
  • International Polytechnic For Woman (New Delhi)
  • JD Institute of Fashion Technology
  • JJ School of Arts,Mumbai
  • National Institute Of design,Ahmedabad
  • Vogue Institute Of Fashion Technology,Bangalore
  • Arch Academy of Design,Jaipur
  • San Fransisco institute of Art And Design,Mumbai
  • national Institute of fashion Design,Chanigarh
  • College of Architecture and Center for Design (Nashik)

Interior Designer कोर्स करने के बाद नौकरी के अवसर -

आजकल Interior designer का काफी चलन हो गया है ! हर कोई अपना ऑफिस,घर,अपार्टमेन्ट,आदि जगहों पर Interior डिजाइनिंग करवाना चाहता है ! इसके लिए लोग किसी अच्छे Interior designer की तलाश करते है ! एक डिजाइनर किसी Interior designer कम्पनी या फर्म में नौकरी कर सकता है या फिर वह खुद का व्यवसाय खोलकर भी Interior डिजाइनिंग का काम कर सकता है ! इस तरह से एक Interior designer को कार्य करने के लिए काफी सारे अवसर भी मिलते है 
जहाँ सैलेरी का सवाल है एक अच्छा Interior designer एक कम्पनी में काम करके 25 से 30 हजार रूपये महिना वेतन पा सकता है  तथा धीरे-धीरे अनुभव के आधार पर और भी अच्छा वेतन पाया जा सकता है !